CANCER

CANCER


कैंसरदोस्तों ! क्या आपको पता है कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के मुताबिक वर्तमान में दुनिया के 20 फीसदी कैंसर मरीज भारत में हैं। इस बीमारी के कारण हर साल 75000 लोगों की मौत हो जाती है। कई मामलों में मरीज इलाज तक नहीं करा पाते।आईसीएमआर के आंकड़े बताते हैं कि अगले तीन सालों यानी 2025 तक भारत में कैंसर पीड़ितों की संख्या 15.8 लाख से ऊपर पहुंच जाएगी। इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च की एक रिपोर्ट के मुताबिक 2025 तक 7.6 लाख पुरुषों और 8 लाख महिलाओं के कैंसर ग्रस्त होने का अंदेशा है।male sex toys custom jersey best nfl jerseys adidas yeezy boost 700 new york nfl teams custom jerseys football nike air max womens best nfl jerseys nfl san francisco 49ers wigs online nike air max 97 mens adidas tanger outlet nike air max 270 women’s sale adidas yeezy womens best wig outlet

आइए जानते हैं कैंसर होता क्या है ?

दोस्तों, कैंसर, एक ऐसी बीमारी है जो आपके शरीर में नियंत्रण नहीं होते हुए Abnormal Cells के विकास और फैलने के कारण होती है . इस बीमारी से हर साल लाखों लोग प्रभावित होते है और ये दुनिया भर में मौत के मुख्य कारण में से एक है . कैंसर किसी भी शरीर के हिस्से में हो सकता है और कई प्रकार के होते हैं , जिसमे हर एक के अपने Symptoms और उपचार होते हैं . (जबकि कैंसर पीड़ितों के बचने की सम्भावना काफी कम होती है .)Cancer के मुख्य कारण अभी तक पता नहीं चल पाए है, लेकिन ये genetics और वातावरण के factors के मिलने से होता है . कैंसर के risk को बदलने वाले कई environmental factors में तम्बाकू के धुंए से प्रवेश . कोई भी chemical या प्रदूषण, radiation और कोई वायरस शामिल है .

कैंसर के प्रकार

कैंसर के कई प्रकार होते हैं , जैसे carcinomas, sarcomas aur lymphomas.Carcinomas वो कैंसर होते हैं जो skin या शरीर के organs के अन्दर के tissue जैसे cells से शुरू होती है, जैसे lungs या intestines.Sarcomas वो कैंसर होते हैं जो शरीर के connective tissues जैसे cells से शुरू होती है, जैसे हड्डियाँ या मांसपेंशियाँLymphomas वो कैंसर होते हैं जो immune system के cells से शुरू होती हैकैंसर के Symptoms बीमारी के प्रकार और stage पर निर्भर करते हैं . इसके कुछ मुख्य symptoms fatigue, weight loss, और skin में बदलाव शामिल है . कुछ मामलों में कोई symptoms भी नहीं होते और कैंसर सिर्फ routine medical exam के दौरान ही पता चलता है .

कैंसर का इलाज


कैंसर का इलाज physical exam, blood test, imaging test और biopsy के combination से होता है . कैंसर के उपचार के लिए surgery, radiation therapy, chemotherapy aur immunotherapy जैसे options होते हैं . जो कि काफी Painful प्रक्रियाएँ है.उपचार के लिए चुनौती बीमारी के प्रकार और stage, और patient के overall health पर निर्भर करती है .वैसे तो कैंसर से बचाव मुमकिन नहीं है, पर अब आपके लिए एक खुशखबरी है कि अब आपको कैंसर से और घबराने की ज़रूरत नहीं . Sakha Wellness की थैरेपी इसमें सहयोगी होने में सक्षम है। कैंसर एक Painful व् खतरनाक बीमारी है पर सखा वैलनेस की थैरेपी कैंसर पर काफी प्रभावी ढंग से कार्य करती है और अपेक्षा से भी अधिक परिणाम देने में सक्षम है, वो भी बिना दर्द व दवाइयों के .

अंत में


अंत में, कैंसर एक complex और devastating बीमारी है जो हर साल लाखों लोगों को प्रभावित करती है. कैंसर से बचाव के लिए symptoms आने पर जल्दी इलाज करवाने से लोग कैंसर से लड़ने और एक लम्बा और स्वस्थ जीवन जीने के chances बढ़ा सकते हैं .तो आज ही संपर्क करें व ये सन्देश उन प्यारों तक पहुँचाने में मदद करें जो हार मान कर थक कर बैठ गए हों और जिनको इसकी ज़रूरत हो |संपर्क हेतु –Sakha Wellness: +91-8288863788, 9878887980

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *